भोला की समीक्षा: कैथी जैसी छाप छोड़ने में हुई नाकामयाब

सुभाष के झा ने भोला की समीक्षा की
Bhola review: Fails to leave a mark like Kaithi 9321

भोला

रेटिंग: 2.5 स्टार

भोला के बारे में कुछ भी भोला (निर्दोष) नहीं है।अपराध और रोमांच का एक तबाही से भरा मसाला डोजियर जिसे लोकेश कनगराज ने तमिल फिल्म कैथी के साथ बनाया था,अब हमारा एक अनुकूलित रूप में सराहना करने के लिए काउ बेल्ट में अजय देवगन के फैंस के लिए स्पष्ट रूप से आकर्षक है।

ओरिजनल से एक बड़े परिवर्तन के अलावा, भोला ओरिजनल के प्रति उतना ही वफादार है जितना कि खून खराबा हो सकता है। उन लोगों के लिए जो देर से आए (यह एक बुरा विचार नहीं है, क्योंकि इस तेजी से चलने वाले हंगामे की प्रस्तावना बहुत नीरस है) निर्माता-निर्देशक श्री देवगन द्वारा भोला (क्या वह इन दिनों अपने नाम का उच्चारण इसी तरह करते हैं?) दस साल बाद जेल से बाहर आया है (दस क्यों? बारह क्यों नहीं?) अपनी बेहद प्यारी बेटी ज्योति (हिरवा त्रिवेदी) से मिलने के लिए।

फोन पर पिता और बेटी के बीच की बातचीत एक अन्यथा कठिन और जिद्दी एक्शन फिल्म में एकमात्र नरम स्थान हैं जहां मोटरसाइकिलें हवा में उड़ती हैं (श्री देवगन के कलात्मक दिमाग पर रोहित शेट्टी का प्रभाव) प्रिय भोला के रूप में जहरीले बेहोश पुलिस के सुरक्षा के लिए भरे एक ट्रक का संचालन करते हैं। ड्राइवर के केबिन में उनकी कंपनी एक कठोर पुलिस डायना (तब्बू) और एक कॉमिक कैटरर कारची हैं।

सौभाग्य से, तीनों ड्रग्स और गुंडों से भरी रात में एक दूसरे की देखभाल करना शुरू कर देते हैं। तीन आकस्मिक यात्रियों के बीच आपसी सहानुभूति की भावना है जिसे और विकसित किया जा सकता था। लेकिन कोई नहीं! डायरेक्टर देवगन की दिलचस्पी किरदारों के लिए चालाकी से किए गए स्टंट को पेश करने से ज्यादा कुछ नहीं है। वे तभी तक अस्तित्व में रहते हैं जब तक एक्शन चलती है। मुक्का और तेज गोलियों के बिना पात्रों में कोई जीवन नहीं है।

फिर भी, स्टंट देखने में मजा आता है। और यह एक मास्टरस्ट्रोक है कि अजय देवगन ने ओरिजनल पुरुष पुलिस वाले की भूमिका को एक महिला में बदल दिया है। तब्बू इससे पहले दृश्यम फिल्म्स में देवगन के लिए कर्तव्यपरायण और खूबसूरत पुलिस वाले की भूमिका निभा चुकी हैं। यहाँ भोला में देवगन और तब्बू बहुत अधिक संवादात्मक हैं। मुझे तब्बू विशेष रूप से उस सीक्वेंस में पसंद आई जहां वह देवगन को बताती है कि कैसे उसने अपने बच्चे को ड्यूटी के दौरान खो दिया।

मैं चाहता हूं कि फिल्म में इस तरह के और शांत विचारोत्तेजक क्षण हों। दुख की बात है कि भोला जल्दबाजी में बनी फिल्म है। यह जानता है कि उसके पास एक बंदी दर्शक है और वह इसे किसी भी कीमत पर नहीं खोएगा। देवगन का निर्देशन त्वरित कार्रवाई और उग्र नाटक पर जोर देता है। गुंडों और ड्रग पेडलर्स की लगभग पूरी कास्ट ऐसी दिखती है जैसे वे राम गोपाल वर्मा के सिनेमाई ब्रह्मांड से बाहर आ गए हों।

एक अभिनेता जो हाथापाई के बीच खड़ा होता है, वह है दीपक डोबरियाल। कट्टर खलनायक आशु के रूप में, डोबरियाल खतरनाक और हंसमुख, शांत और मुंहफट है। वह बुराई को कम किए बिना मज़ेदार है। और उनका एक नरभक्षी भाई है, जिसे विनीत कुमार ने निभाया है, जिसका नाम निठारी है।

व्युत्पन्न पटकथा में यह एक वास्तविक जीवन का मास्टरस्ट्रोक है जो एक फिल्म में उपयुक्त रूप से उत्साही लगता है जहां नायक एक शिव भक्त है। एक बड़े पैमाने पर एक्शन सीक्वेंस में भोला गुंडों को एक त्रिशूल के साथ सूली पर चढ़ाता है।

सुभाष के झा: सुभाष के. झा पटना, बिहार से रिश्ता रखने वाले एक अनुभवी भारतीय फिल्म समीक्षक और पत्रकार हैं। वह वर्तमान में टीवी चैनलों जी न्यूज और न्यूज 18 इंडिया के अलावा प्रमुख दैनिक द टाइम्स ऑफ इंडिया, फ़र्स्टपोस्ट, डेक्कन क्रॉनिकल और डीएनए न्यूज़ के साथ फिल्म समीक्षक हैं।