घर के अंदर बच्चों के साथ खेलें जाने वाले बेहतरीन गेम्स, जिसे बच्चे करते हैं बेहद पसंद

Indoor Games for kids: घर के अंदर बच्चों के साथ खेलने के लिए बेहतरीन खेल, जिसे बच्चों द्वारा बहुत पसंद किया जाता है।
घर के अंदर बच्चों के साथ खेलें जाने वाले बेहतरीन गेम्स, जिसे बच्चे करते हैं बेहद पसंद 710

Indoor Games for kids: वर्तमान समय में, कोई भी बच्चा शारीरिक गेम और मानसिक गेम नहीं खेलना चाहता। जिसका प्रमुख कारण हैं, विडियो गेम्स और मोबाइल। किंतु, शारीरिक खेल और मानसिक खेल बच्चों के सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। अभिभावकों को अपने बच्चों के लिए कुछ समय निकालना चाहिए और उनके साथ शारीरिक खेल और मानसिक खेल खेलना चाहिए। जिससे उनकी रुचि इन खेलों में बढ़े और उनकी शारीरिक और मानसिक तौर पर अच्छी वृद्धि हो। लेकिन, ज्यादातर अभिभावक समझ नहीं पाते की वह अपने बच्चों के साथ क्या खेलें। तो हम इस लेख के माध्यम से आपका काम और आसान करेंगे और आपको बताएं कुछ खेल जिन्हें बच्चे घर के भीतर ही खेल सकते है। तो एक नजर डालते हैं, घर के भीतर खेले जाने वाले खेलों पर।

1. लूडो

लूडो सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वालों खेलों में से एक हैं। जिसमें दो से चार खिलाड़ी एक साथ खेल सकते हैं। यह खेल मुख्य रूप से पासा के उपर निर्भर रहता है। आपको पासा फेंकना होगा और पासे में आएं अंक के आधार पर शुरू से अंत तक अपने चार टोकन दौड़ते हैं। ये खेल काफी प्राचीन खेल माना जाता है।

2. कैरम

दक्षिण एशिया में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले खेलों में से एक हैं कैरम। जो कि एक पारंपरिक भारतीय टेबलटॉप खेल है। इस खेल में एक साथ चार खिलाड़ी भाग ले सकते हैं। खेल पुरी तरह से टेबलटॉप के गोटियों पर निर्भर रहतीं हैं, जिसे चारों कोनों में स्थित छेद में डालना होता हैं, वह भी स्टाइकर की मदद से।

3. शतरंज

शतरंज काफी प्राचीन खेलों में से एक है। इस खेल में दो प्रत्याशियों की आवश्यकता होती है। शतरंज को दो रंगों में विभाजित किया जाता हैं, काल और सफेद। किंतु, इसके और भी रंग के उदाहरण हमें देखने को मिल जाएंगे। प्रत्येक सेट में 16 टुकड़े होते हैं: एक राजा, एक रानी, ​​​​दो हाथी, बिशप, शूरवीर और आठ प्यादे।

इनके अलावा भी हम घर के भीतर पहेली, ताश का खेल, समेत कई अन्य खेल बच्चों के साथ खेल सकते हैं।

यह लेख पढ़कर आपको कैसा लगा? हमें अपनी प्रतिक्रिया नीचे कमेंट सेक्शन में दे और ऐसे ही दिलचस्प लेख पढ़ने के लिए बने रहें हमारे साथ।

विशाल दुबे: पत्रकारिता की पढ़ाई में 3 साल यु गंवाया है, शब्दों से खेलने का हुनर हमने पाया है, जब- जब छिड़ी है जंग तब कलम ने बाजी मारी हैं, सालों के तर्जुबे के संग अब हमारी बारी है।