ललित पंडित ने बप्पी लहरी के साथ अपने बेहद खास रिश्ते के बारे में की बात, जाने खास बाचीत

Lalit Pandit Recalls His Very Special Rapport With Bappi Lahiri: ललित पंडित ने बप्पी लहरी के साथ अपने बेहद खास रिश्ते के बारे में की बात।
ललित पंडित ने बप्पी लहरी के साथ अपने बेहद खास रिश्ते के बारे में की बात, जाने खास बाचीत 37308

Lalit Pandit Recalls His Very Special Rapport With Bappi Lahiri: बप्पी लहरी के साथ अपने जुड़ाव की शुरुआत को याद करते हुए ललित कहते हैं, “मेरी बहन सुलक्षणा दीदी ने 70 और 80 के दशक के लगभग सभी संगीतकारों के लिए गाया है। चूंकि बप्पीदा ने शायद किसी भी अन्य संगीत निर्देशक की तुलना में सबसे ज्यादा गाना गाया है, इसलिए हमारे बीच एक अद्भुत संबंध था। बप्पीदा और उनके अद्भुत परिवार के साथ। एक युवा लड़के के रूप में, मैंने बप्पीदा की कई रिकॉर्डिंग देखी हैं, जिसमें सुलक्षणा दीदी महिला गायिका थीं और मैं हमेशा दादा को उनके गानों पर काम करते देखने के लिए बहुत उत्साहित था। बापीदा ने सुलक्षणा के साथ कई गाने किए, जहां उन्होंने खुद मुख्य आवाज के रूप में गाया। मुझे आंखें मैं तुम, जाना कहां है और हाथों में मेरे भी मेहंदी लगा (जिसमें सुलक्षणा दीदी के साथ मेरी दूसरी बहन विजयता भी हैं), एक बार कहो और कई अन्य गाने पसंद हैं, जिनमें से कुछ किशोर के साथ हैं। कुमार और कुछ शैलेन्द्र सिंह के साथ भी।”

ललित बप्पी लाहिड़ी के मधुर पक्ष को याद करते हैं। “बप्पिदा अपने समय के एक शानदार संगीतकार थे। लोग उनकी लयबद्ध संख्याओं को पसंद करते हैं लेकिन उनमें एक जबरदस्त मधुर पक्ष था जिसका आनंद आप उनके प्रेम गीतों को सुनकर ले सकते हैं जिन्हें किशोर कुमार ने अपने संगीत निर्देशन में गाया था। वह एक प्रतिभाशाली संगीतकार थे और उन्होंने ऐसा किया था।” अद्भुत काम और कम समय में अद्भुत काम किया।”

बप्पी ने भी ललित के काम की सराहना की. “जब मैं बड़ा हुआ और खुद एक संगीतकार बन गया तो मुझे कहना होगा कि बप्पीदा मेरे भाई जतिन और मेरे गाने सुनकर बेहद खुश होते थे और हमेशा हमें प्रोत्साहित करते थे और कई मौकों पर हमारी मदद भी करते थे!! चूंकि दादा मुझे एक बच्चे के रूप में जानते थे, इसलिए उन्हें यह पसंद था मैं कभी-कभी गिटार बजाता था जब वह गाने की रिहर्सल के लिए आते थे या जब सुलक्षणा दीदी गाने की रिहर्सल के लिए उनके घर जाती थीं। यह उस समय के दौरान एक आदर्श था जब रिहर्सल अनिवार्य था, आज के विपरीत। एक गाने की रिहर्सल कलाकारों के बीच करीबी बातचीत और जुड़ाव के कारण यह हमेशा मजेदार होता है। जब मैं बड़ा हुआ तो मैंने इसे और अधिक अनुभव किया और सीखा और कभी-कभी मुझे आशाजी और लता दीदी के साथ बैठने का मौका मिला।

ललित को बप्पी के संगीत सत्र में भाग लेना याद है और वह इस बारे में बात करते हुए कहते है, कि “वे बहुत मज़ेदार थे। वास्तविक काम शुरू होने से पहले हमने खूब मस्ती की! बपिदा का अपना सेंस ऑफ ह्यूमर था और उन्होंने अपने काम का भरपूर आनंद लिया। मुझे लगता है कि जब कोई अपने काम का आनंद लेता है, तो सफलता अवश्यंभावी होती है और अगर काम जुनून के साथ किया जाए तो चीजें आसानी से होती रहती हैं। और आनंद की भावना।”

ललित को खासतौर पर बप्पी लहरी के पूजा के गाने याद हैं। “बापीदा के प्रसिद्ध दुर्गा पूजा और सरस्वती पूजा गीत हर साल त्योहार के समय सुने जाते थे। साथ ही उनका जन्मदिन भी विशेष होता था। एक बार उनके जन्मदिन के दौरान उन्होंने मुझे आने के लिए याद दिलाया और मैंने उन्हें बताया कि मैं दुबई में था और उस दिन उड़ान भर रहा था लेकिन देर से। उन्होंने कहा ‘पहले आप एयरपोर्ट से यहां आएं और मुझसे मिलें, फिर दर्शन के बाद घर जाएं।’ मेरे बेटे मेरे साथ थे इसलिए हम सभी दादा के घर बहुत देर से गए और वह पहली बार मेरे लड़कों से मिले और उनसे विस्तार से बात की। वह स्पष्ट रूप से उनसे मिलकर बहुत खुश हुए और उस वर्ष के बाद से हम सभी को अपने जन्मदिन और पूजा के दिनों में वहाँ रहने के लिए कहने लगे! दो साल पहले रानी मुखर्जी के दुर्गा पूजा उत्सव में मैंने अपने शो का प्रदर्शन पूरी तरह से बप्पीदा को समर्पित करने का फैसला किया था। यह मेरे और दादा के परिवार के लिए एक भावनात्मक क्षण था क्योंकि हम सभी उनसे प्यार करते थे और उन्हें याद करते थे। वह एक बड़े भाई और मार्गदर्शक की तरह थे। हम सभी को.!मैं बहुत खुश और गौरवान्वित महसूस करता हूं क्योंकि बप्पीदा ने एक बार मुझसे कहा था, ‘आपने अपने जीवन में अद्भुत संगीत बनाया है और एक निश्चित मूल शैली है। आपको इस पर गर्व होना चाहिए।’ किसी ऐसे व्यक्ति का संगीत, जिसका संगीत मुझे बहुत पसंद है, और जिसे मैं एक बच्चे के रूप में देखता था, यह जीवन के उन क्षणों में से एक था जिसे मैं नहीं भूल सकता। लोग ज्यादातर बप्पीडा को एक आइटम नंबर निर्माता के रूप में सोचते हैं, बेशक उन्होंने उस शैली में काम किया है ठीक है। लेकिन कई लोग उनके मधुर पक्ष को भी जानते हैं और पसंद करते हैं। बप्पीदा बड़े दिल के व्यक्ति थे और उनका काम हमेशा जीवित रहेगा।”

सुभाष के झा: सुभाष के. झा पटना, बिहार से रिश्ता रखने वाले एक अनुभवी भारतीय फिल्म समीक्षक और पत्रकार हैं। वह वर्तमान में टीवी चैनलों जी न्यूज और न्यूज 18 इंडिया के अलावा प्रमुख दैनिक द टाइम्स ऑफ इंडिया, फ़र्स्टपोस्ट, डेक्कन क्रॉनिकल और डीएनए न्यूज़ के साथ फिल्म समीक्षक हैं।