देखिए जब लताजी ने अकेले ही प्लेबैक सिंगिंग का बदल दिया भविष्य

जानिए दिवंगत महान गायिका लता मंगेशकर के बारे में ताजा खबर
Watch when Lataji single-handedly changed the future of playback singing 5346

हिंदी सिनेमा में प्लेबैक सिंगिंग को दो हिस्सों में बांटा जा सकता है: लता मंगेशकर से पहले और लता मंगेशकर के बाद में।

लताजी से पहले, विनायल रिकॉर्ड में उस पात्र का नाम होता था जिसके लिए गायक गायक के नाम के बजाय गाता था!

1949 में महल से लताजी के आयेगा आनेवाला के लोकप्रिय होने के बाद, लताजी ने सभी प्लेबैक सिंगर्स की ओर से अपना पैर नीचे रखा और जोर देकर कहा कि गायक का नाम विनाइल रिकॉर्ड पर रखा जाए।

शुरू में तो निर्माता उसके अनुरोध पर हँसे। उन्होंने तब देखा कि वह गंभीर थी। उन्होंने गायक के सही श्रेय को छीनने की अनुमति देने के कारण नहीं गाने का संकल्प लिया। तभी निर्माताओं को उनके अनुरोध के आगे झुकना पड़ा।

मैंने इस विषय पर लताजी से बात की थी। “मुझे लगता है कि 1949 में, मैंने लगभग 100-120 गाने गाए थे। उनमें से अधिकांश, महबूब की अंदाज़ और राज कपूर की बरसात जैसी फ़िल्में बड़ी हिट रहीं। 1949 में, मेरे पास 40-50 चार्टबस्टर्स थे, जिनमें हवा में उड़ता जाए, जिया बेकरार है (बरसात); आयेगा आनेवाला (महल); लारा लपा (एक थी लड़की); चुप चुप खड़े हो (बड़ी बहन); और साजन की गलियां छोड़ चले (लाहौर) शामिल हैं।

लताजी ने उस परिदृश्य को याद किया जब वह मुंबई फिल्म इंडस्ट्री में आई थीं। ” प्लेबैक सिंगिंग को ‘घोस्ट वॉयस’ कहा जाता था, क्योंकि हम वास्तव में भूतों की तरह थे … जनता के लिए पूरी तरह से अदृश्य। यहाँ तक कि मेरा नाम भी रिकार्ड्स पर नहीं छपा था; यह उस पात्र का नाम था जिसे नायिका ने निभाया था जो रिकॉर्ड पर छपा था। फिल्म महल के लिए आयेगा आने वाला गाने के लिए, रिकॉर्ड पर नाम ‘कामिनी’ था, जो फिल्म में मधुबाला का नाम था। मैं प्लेबैक सिंगिंग के साथ इस अन्याय की अनुमति नहीं दे सकती थी।

सुभाष के झा: सुभाष के. झा पटना, बिहार से रिश्ता रखने वाले एक अनुभवी भारतीय फिल्म समीक्षक और पत्रकार हैं। वह वर्तमान में टीवी चैनलों जी न्यूज और न्यूज 18 इंडिया के अलावा प्रमुख दैनिक द टाइम्स ऑफ इंडिया, फ़र्स्टपोस्ट, डेक्कन क्रॉनिकल और डीएनए न्यूज़ के साथ फिल्म समीक्षक हैं।