Diamond League 2023: नीरज चोपड़ा के भाले ने गोल्ड मेडल पर साधा निशाना, गोल्ड मेडल किया अपने नाम

Diamond League 2023: डायमंड लीग के लुसाने चरण को किया नीरज चोपड़ा ने किया अपने नाम।
Diamond League 2023: नीरज चोपड़ा के भाले ने गोल्ड मेडल पर साधा निशाना, गोल्ड मेडल किया अपने नाम 19556

Diamond League 2023: भारतीय खेल जगत के सबसे प्रशंसित और पसंदीदा हस्तियों में से एक हैं नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra), जिन्होंने फिर एक बार देश को गौरवान्वित महसूस करवाया है। गौरतलब हैं, कि अभिनेता पिछले महीने से चोटिल थे और उन्होंने अपने शानदार प्रदर्शन के साथ सभी का दिल जीता है। 25 वर्षीय एथलीट ने प्रतिष्ठित डायमंड लीग के लॉज़ेन चरण में जीत हासिल की और इस प्रतिष्ठित एक दिवसीय बैठक सीरीज में सीज़न की अपनी लगातार दूसरी जीत को अपने नाम किया। प्रशिक्षण के दौरान मांसपेशियों में खिंचाव के कारण तीन प्रमुख आयोजनों को छोड़ने के बावजूद, चोपड़ा ने पांचवें दौर में 87.66 मीटर की सनसनीखेज थ्रो के साथ एक शानदार बयान दिया, और अंततः डायमंड लीग खिताब का दावा किया।

लॉज़ेन में उनकी यात्रा फाउल के साथ शुरू हुई, जिसके बाद 83.52 मीटर और 85.04 मीटर की थ्रो हुई। हालाँकि चौथे राउंड में उन्हें एक और फाउल का सामना करना पड़ा, चोपड़ा ने अगले प्रयास में 87.66 मीटर का विजयी थ्रो किया। उन्होंने अपने प्रदर्शन का समापन 84.15 मीटर के छठे और अंतिम थ्रो के साथ किया। जर्मनी के जूलियन वेबर ने 87.03 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ दूसरा स्थान हासिल किया, जबकि चेक गणराज्य के जैकब वाडलेज ने 86.13 मीटर के प्रयास के साथ तीसरा स्थान हासिल किया। लॉज़ेन में यह जीत चोपड़ा की इस चरण में लगातार दूसरी जीत है, क्योंकि इससे पहले उन्होंने पिछले साल अगस्त में खिताब जीता था, जिससे एक महीने बाद डायमंड लीग फाइनल में उनकी अगली जीत के लिए मंच तैयार हुआ था।

इस सीज़न की शुरुआत में, भारतीय सुपरस्टार दोहा में सीज़न की शुरुआती डायमंड लीग मीटिंग में 88.67 मीटर का उल्लेखनीय थ्रो करके विजयी हुए। 89.94 मीटर के व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के साथ, चोपड़ा ने मैदान पर अपना दबदबा कायम रखा है और खेल में एक मजबूत ताकत के रूप में अपनी स्थिति मजबूत की है। इस बीच, पुरुषों की लंबी कूद स्पर्धा में, भारत के मुरली श्रीशंकर ने तीसरे दौर में 7.88 मीटर की छलांग लगाकर पांचवां स्थान हासिल किया।

अपनी उम्मीदों पर खरा नहीं उतरने के बावजूद, 24 वर्षीय एथलीट ने इससे पहले 9 जून को पेरिस लेग के दौरान अपने पहले डायमंड लीग पोडियम पर तीसरा स्थान हासिल किया था। विशेष रूप से, श्रीशंकर ने इस दौरान 8.41 मीटर का करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था। इस महीने की शुरुआत में भुवनेश्वर में राष्ट्रीय अंतर-राज्य चैंपियनशिप में लंबी कूद अनुशासन में अपनी होनहार प्रतिभा और क्षमता का प्रदर्शन किया।

विशाल दुबे: पत्रकारिता की पढ़ाई में 3 साल यु गंवाया है, शब्दों से खेलने का हुनर हमने पाया है, जब- जब छिड़ी है जंग तब कलम ने बाजी मारी हैं, सालों के तर्जुबे के संग अब हमारी बारी है।