भारत ने रोमांचक जीत के साथ दक्षिण अफ्रीका को किया धराशाही

ICC Cricket World Cup 2023: भारत ने रोमांचक जीत के साथ दक्षिण अफ्रीका पर कायम किया दबदबा।
Auto Draft 35172

ICC Cricket World Cup 2023: आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 में फिर से एक शानदार जीत भारत की झोली में आईं है। आज के मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका पर 243 रनों के साथ एक बड़ी जीत को अपने नाम किया है। भारतीय के गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों को धराशायी कर दिया। यह ज़बरदस्त जीत पाकिस्तान की न्यूज़ीलैंड पर जीत के कारण उनकी सेमीफ़ाइनल योग्यता तय होने के एक दिन बाद आई है। हालाँकि इससे उनके टूर्नामेंट की प्रगति पर कोई असर नहीं पड़ेगा, लेकिन दक्षिण अफ्रीका को अपने प्रदर्शन पर विचार करना चाहिए, क्योंकि इससे बल्लेबाजी टीम के रूप में उनके आत्मविश्वास पर असर पड़ सकता है। भारत के अथक गेंदबाजी आक्रमण ने इस मैच पर अमिट छाप छोड़ी, जो उनकी वर्तमान शक्ति का प्रमाण है।

दूसरे स्थान पर बल्लेबाजी करने के लिए दक्षिण अफ्रीका के दृष्टिकोण ने उनकी शर्मिंदगी पर सवाल उठाए हैं, लेकिन भारत के अथक गेंदबाजी प्रदर्शन को कमजोर करना अन्याय होगा। भारत के नजरिए से यह “यह तुम नहीं, यह मैं हूं” का मामला था। इस जीत के साथ, भारत ने 12 नवंबर को बेंगलुरु में नीदरलैंड के खिलाफ अपने आगामी मुकाबले से पहले ही ग्रुप स्टैंडिंग में शीर्ष स्थान हासिल कर लिया। दूसरी ओर, दक्षिण अफ्रीका 10 नवंबर को अफगानिस्तान के खिलाफ अपने अगले मुकाबले के लिए फिर से संगठित होकर अहमदाबाद जाएगा। , इस छुट्टी के दिन के प्रभाव से छुटकारा पाने का लक्ष्य।
मैच में भारत की पारी उतार-चढ़ाव भरी रही, क्योंकि शुरुआत में उसकी नजरें 350 रन के लक्ष्य पर थीं, लेकिन कई बार 280 तक पहुंचना भी चुनौतीपूर्ण लग रहा था। रोहित शर्मा ने शानदार शुरुआत दी, जबकि विराट कोहली ने कुछ कठिनाइयों के बावजूद एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की। कोहली ने पारी के ब्रेक में पिच की पेचीदा प्रकृति को स्वीकार किया और यह निश्चित रूप से अपनी प्रतिष्ठा के अनुरूप रही।

जहां कोहली अपने प्रदर्शन के लिए प्रशंसा के पात्र हैं, वहीं श्रेयस अय्यर की 87 गेंदों में 77 रनों की पारी ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, खासकर बीच के ओवरों में स्पिन चुनौती पर काबू पाने में। भारत के लिए अय्यर और केएल राहुल के बीच संघर्ष का दौर चला, जो 5.4 ओवर तक चला और सिर्फ 22 रन बने। हालाँकि, सूर्यकुमार यादव (14 में से 22) और रवींद्र जड़ेजा (15 में से 29 *) के देर से आए कैमियो ने भारत को अंतिम चरण में आवश्यक प्रोत्साहन प्रदान किया। ओस के संभावित रूप से दूर रहने के साथ, यह दुर्जेय कुल दक्षिण अफ्रीका की मजबूत लाइनअप के खिलाफ भी विजयी साबित हो सकता है।

विशाल दुबे: पत्रकारिता की पढ़ाई में 3 साल यु गंवाया है, शब्दों से खेलने का हुनर हमने पाया है, जब- जब छिड़ी है जंग तब कलम ने बाजी मारी हैं, सालों के तर्जुबे के संग अब हमारी बारी है।