आईपीएल 2023: देखिए 8 क्रिकेटर जो है गेम चेंजर

8 ऐसे क्रिकेटरों की लिस्ट देखिए जो आईपीएल 2023 में संभावित गेम-चेंजर हैं
IPL 2023: See 8 cricketers who are game changers 9426

यदि कभी क्रिकेट का जुनून रखते है, तो भारत हमेशा विश्व में उसका अनुसरण करने वाला नंबर देश होगा। खेल के लिए लोगों का जुनून और समर्पण अद्वितीय है, और कोई आश्चर्य नहीं कि भारत इस विशेष खेल में काफी हद तक उत्कृष्ट है। पिछले कुछ वर्षों में भारतीय क्रिकेट का काफी विकास हुआ है और कोई आश्चर्य नहीं कि इसका एक बड़ा श्रेय हमारे युवा और प्रतिभाशाली अनकैप्ड खिलाड़ियों को शानदार ढंग से और काफी हद तक तैयार किया गया है। सिर्फ घरेलू भारतीय प्रतिभा ही नहीं, आईपीएल ने एक टूर्नामेंट के रूप में क्रिकेट की दुनिया को कुछ उत्कृष्ट प्रतिभाओं से नवाजा है, जिन्होंने अपने शानदार प्रदर्शन से क्रिकेट की दुनिया को आशीर्वाद दिया है। हालांकि कुछ क्रिकेटरों ने अच्छी शुरुआत की और अंतत: निरंतरता को उतना आगे नहीं बढ़ा सके जितना उन्होंने उम्मीद की थी, दूसरी ओर, कुछ, अंततः अपने संबंधित देशों के लिए आधुनिक समय के दिग्गज बन गए। हर दूसरे साल की तरह इस साल भी आईपीएल युवा प्रतिभाओं का एक अच्छा मिश्रण होगा, जो एक बार फिर क्रिकेट के मैदान पर परचम लहराने के लिए तैयार हैं।

31 मार्च 2023 से शुरू होने वाले आईपीएल के साथ, यहां आठ क्रिकेटरों पर एक नज़र डालते है, जिनके पास आईपीएल के इस वर्ष में गेम-चेंजर बनने की संभावना है।

जोफ्रा आर्चर: वह तेज है और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि उसके पास अपनी गति से सभी को आश्चर्यचकित करने की अद्वितीय क्षमता है। कम रन-अप के साथ, अधिकतर बल्लेबाजों को लगता है कि वह नियंत्रणीय गति से गेंदबाजी कर रहे होंगे। हालाँकि, यहीं से उसकी विशिष्टता परिदृश्य में आ जाती है। चोट के साथ लंबे समय के बाद, जोफ्रा आखिरकार धमाकेदार वापसी कर रहे हैं, और इस साल के आईपीएल में, वह मुंबई इंडियंस के लिए एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी होंगे, मुख्यतः क्योंकि वे जसप्रीत बुमराह को याद करेंगे।

कैमरून ग्रीन: ऑस्ट्रेलिया का युवा खिलाड़ी हाल ही में काफी लगातार क्रिकेट प्रदर्शन कर रहा है। ऑस्ट्रेलिया या किसी भी घरेलू टीम के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में जिसका उन्होंने प्रतिनिधित्व किया है, कैमरून ग्रीन विश्व टी20 क्रिकेट में शीर्ष क्रिकेटरों में से एक है। इस बार,वह मुंबई इंडियंस आईपीएल 2023 में होंगे, और ठीक है, उन्होंने निश्चित रूप से कई बल्लेबाजों के लिए मुश्किल खड़ी कर दी है।

विराट कोहली: फॉर्म से जुड़े कई मुद्दों से निपटने के बाद विराट कोहली आखिरकार फॉर्म में वापस आ गए हैं। पिछले कुछ महीनों में, विराट कोहली ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 5 शतक बनाए हैं, जिसमें हाल ही में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार 186 रन भी शामिल है।वह निश्चित रूप से अपने दिए गए दिन किसी भी विरोध के लिए घातक होगा। जैसा कि वे कहते हैं, ‘रूप अस्थायी है, वर्ग स्थायी है।’

आंद्रे रसेल: आंद्रे रसेल और उनकी शक्ति का वर्णन करने के लिए आप ठीक ब्रूट फोर्स शब्द का इस्तेमाल करते हैं। वह टी20 क्रिकेट के दिग्गज हैं, और हो भी क्यों न? वह आईपीएल और वेस्टइंडीज के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट दोनों में असंभव परिस्थितियों से बाहर अपने पक्ष के लिए खेल जीत सकता था। 2014 से, वह लगातार कोलकाता नाइट राइडर्स टीम के सदस्य रहे हैं, और हमें यह पसंद है। पीठ की गंभीर चोट के कारण इस साल श्रेयस अय्यर के टीम से बाहर होने के कारण, आंद्रे रसेल के कंधों पर उस की देखभाल करने की बहुत जिम्मेदारी है।

बेन स्टोक्स: वह सभी प्रारूपों में इंग्लैंड क्रिकेट टीम के लिए एक शीर्ष श्रेणी के दिग्गज हैं। इससे पहले, ‘मानसिक स्वास्थ्य’ के कारणों का हवाला देते हुए ब्रेक लेने के बाद वह काफी समय से क्रिकेट से दूर थे। इस साल, वह इस साल के आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स का प्रतिनिधित्व करने के लिए पूरी तरह तैयार है, और ठीक है, उसे एमएस धोनी के नेतृत्व में खेलते देखना कितना खुशी की बात होगी। लगभग पिछले साल तक, CSK के पास एक उत्कृष्ट विकल्प की कमी थी जो नीचे के क्रम में कुछ छक्के मार सकता था और बीच में कुछ ओवरों के साथ दूर हो सकता था। खैर, बेन स्टोक्स उस अंतर को भरने के लिए आदर्श विकल्प हैं।

एमएस धोनी: ‘अनहोनी को होनी करदे होनी को अनहोनी’। खैर, यह एमएस धोनी के करियर के शुरुआती दिनों में एक नारे के रूप में शुरू हुआ था। हालांकि, उस समय कुछ ही लोगों ने उम्मीद की होगी कि वह इसे सटीक और कैसे बनाएंगे। 2020 में, CSK नीचे और बाहर थी और प्लेऑफ़ के लिए क्वालीफाई करने में विफल रही। वहां से अंततः यह सुनिश्चित करने के लिए कि उन्होंने 2021 में ट्रॉफी उठाई, यह काफी असंभव कार्य था जिसे केवल एमएस धोनी और उनकी नेतृत्व क्षमता ही हासिल कर सकती थी। उन बड़े बाइसेप्स और तीव्र फिटनेस स्तरों के साथ, एमएसडी नेट्स में काफी अच्छा दिख रहे है, और ठीक है, अभी, हम सभी उम्मीद कर रहे हैं कि वह एक बार फिर चेपॉक की भीड़ को अपने पैरों पर खड़ा करने के लिए उन बड़े छक्कों को मारेंगे। साथ ही, यह एमएसडी का आखिरी आईपीएल सीजन हो सकता है, और हो सकता है कि वह उच्च स्तर पर जाना चाहे। इसलिए, अन्य सभी टीमें, अपने आप को तैयार करें क्योंकि आपको वास्तव में इसकी आवश्यकता है।

सैम करन: वह इस समय टी20 परिदृश्य में सबसे प्रतिभाशाली युवा क्रिकेटरों में से एक है। वह ऑफ-लेट इंग्लैंड क्रिकेट टीम के लगातार सदस्य रहे हैं। सैम काफी अच्छा रहे है, एक अच्छे बाएं हाथ के तेज गेंदबाजी विकल्प से लेकर मध्य क्रम में बाएं हाथ के बल्लेबाज के रूप में बल्ले से काफी अच्छे है। उन्हें पहले चेन्नई सुपर किंग्स में एमएस धोनी के नेतृत्व में तैयार किया गया था। इस साल, उन्हें पंजाब किंग्स में एक नई टीम मिली है और अब जिस तरह की फॉर्म है, वह निश्चित रूप से चीजों को आगे बढ़ाने और क्रिकेट के मैदान पर अपनी क्षमता साबित करने के लिए बहुत उत्साहित होंगे।

हैरी ब्रूक: अंत में लेकिन कम से कम, हमें इस क्रिकेटर पर चर्चा करनी चाहिए। हालांकि कई लोगों के लिए यह एक अपरिचित विकल्प है, जो कोई भी क्रिकेट को करीब से देखता है, वह इस युवा खिलाड़ी की क्षमता और क्षमता को समझेगा, जो अपनी टीम के लिए प्रभाव पैदा कर सकता है। यही वजह है कि इंग्लैंड के इस युवा क्रिकेटर को सनराइजर्स हैदराबाद ने 13.25 करोड़ में खरीदा. स्क्वाड के थिंक टैंक ने उसमें बहुत क्षमता देखी, और ठीक है, अभी उसके लिए सामान देने और यह साबित करने का समय है कि वह बड़ी रकम का हकदार है। उनके जैसे किसी व्यक्ति के लिए अपनी प्रतिभा दिखाने और पूर्णता के साथ खुद को लॉन्च करने का एक आदर्श मंच है।

एक टूर्नामेंट के रूप में, आईपीएल में प्रतिस्पर्धा का स्तर हर साल बढ़ा और बेहतर हुआ है। खैर, इस साल भी, हम उम्मीद कर रहे हैं कि हमारी लिस्ट के ये 8 क्रिकेटर, क्रिकेट के मैदान पर अन्य लोगों के साथ, यह सुनिश्चित करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ देंगे कि आईपीएल 2023 सभी के लिए एक सुखद बन जाए।

सुभोजित घोष: 27 वर्षीय एंटरटेनमेंट एंकर, कंटेंट प्रोड्यूसर और फिल्म क्रिटिक सुभोजीत घोष को शब्दों से खेलने में महारत हासिल है। वह एक पार्ट टाइम मॉडल भी है और व्यक्तिगत मुलाकात के लिए ट्वीट के सहारा ले सकते है।