पहेली से लेकर शतरंज तक: बच्चों के मानसिक विकास के लिए बेहद फायदेमंद है ये खेल, देखें लिस्ट

These games will increase the mental development of children: इन खेलों से बच्चों की मानसिक विकास में आएंगी वृद्धि ।
पहेली से लेकर शतरंज तक: बच्चों के मानसिक विकास के लिए बेहद फायदेमंद है ये खेल, देखें लिस्ट 1388

These games will increase the mental development of children: वर्तमान समय में हर चीज डिजिटल हो गई हैं, यहां तक की बच्चों द्वारा खेलें जाने वाले खेल भी डिजिटल हो गए है। बच्चे खेलों के लिए स्वाभाविक रूप से बेहद उत्सुक रहते हैं और इस उत्सुकता का फायदा उठाते हुए, हमें बच्चों को कुछ ऐसे खेलों से मुलाकात करवाना चाहिए, जो उनके लिए फायदेमंद साबित होता हों। इस डिजिटल दुनिया में बच्चों की मानसिक विकास को बढ़ावा देने के लिए कुछ खेल हैं, जिन्हें हमें बच्चों के साथ साझा करना चाहिए। नीचे कुछ खेलों की सुची हैं, जिन्हें खेलने से बच्चों की मानसिक विकास में वृद्धि होगी।‌

पहेली खेल

यह खेल बेहद शानदार होता हैं, जिसकी पहेलियां काफी मस्तिष्क लगाने के बाद सुलझाई जा सकती है। यह खेल आपके बच्चों के लिए एक बेहतरीन विकल्प हैं, क्योंकि पहेली के खेलों से मस्तिष्क का व्यायाम होता है और बच्चों की मानसिक वृद्धि होती है।‌ इस पहेली को सुलझाने से वह जीवन में आने वाले मुसीबतों के बारे में भी समझ जाते हैं, जिससे वह आने वाली परेशानियों से निपटने के लिए तैयार होते है।

रूबिक क्यूब

दिमागी कसरत के लिए सबसे अच्छा तरीका होता है रूबिक क्यूब को सुलझाना। यह खेल बच्चों के लिए बेहद लाभकारी साबित होता है। रूबिक क्यूब में शामिल रंगों से वह रंगों के भेद समझने में माहिर हो जाएंगे। यह खेल बेहद मनोरंजक भी और बेहद फायदेमंद भी। आपके बच्चे इसके माध्यम से स्मृति और कौशल विकास का मूल्य सीखेंगे।

शतरंज

गौरतलब हैं, कि सबसे ज्यादा पेचीदा खेलों में से एक खेल हैं शतरंज। जिसे खेलने के काफी दिमाग दौड़ाना पड़ता है। यह खेल बच्चों के लिए बेहद लाभकारी है और निस्संदेह यह मस्तिष्क खेलों की सुची में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने खेलों में से एक हैं।

विशाल दुबे: पत्रकारिता की पढ़ाई में 3 साल यु गंवाया है, शब्दों से खेलने का हुनर हमने पाया है, जब- जब छिड़ी है जंग तब कलम ने बाजी मारी हैं, सालों के तर्जुबे के संग अब हमारी बारी है।