करीना कपूर, प्रियंका चोपड़ा नहीं बल्कि ओरिजनल और सबसे बड़े ‘बॉर्न-ऑन-वेब’ स्टार्स जीतू भैय्या, सुमित व्यास और बरखा सिंह ने की वेब यूनिवर्स की शुरूआत

करीना कपूर, प्रियंका चोपड़ा की दमदार ओटीटी एंट्रीज के बीच जीतू भैय्या, सुमित व्यास, बरखा सिंह हैं डिजिटल स्पेस के ओरिजनल और सबसे बड़े 'बॉर्न-ऑन-वेब' स्टार्स
करीना कपूर, प्रियंका चोपड़ा नहीं बल्कि ओरिजनल और सबसे बड़े 'बॉर्न-ऑन-वेब' स्टार्स जीतू भैय्या, सुमित व्यास और बरखा सिंह ने की वेब यूनिवर्स की शुरूआत 34546

करीना कपूर खान से लेकर प्रियंका चोपड़ा तक बॉलीवुड के इन ए-लिस्टर्स स्टार्स में एक चीज सामान्य है और वो इनका सेम इंडस्ट्री से आना नहीं, बल्कि बड़े पर्दे से ओटीटी जगत में कदम बढ़ाना हैं। जी हां, जाने जान में करीना कपूर हो, या सिटाडेल के साथ प्रियंका चोपड़ा, यहां तक कि तब्बू, विक्की कौशल और शाहिद कपूर ने भी नई खुफिया, उधम और फ़र्ज़ी के साथ वेब यूनिवर्स में धमाल मचा दिया। लेकिन इन स्टार्स ने जहां डिजिटल दुनिया को एक नया अयाम दिया और इसे और बड़ा बनाया, वहीं कुछ ऐसे एक्टर्स भी हैं जिन्होंने अपनी शुरूआत ही ओटीटी से की थीं या कहे कि इस स्पेस को आकार देने में इनका बड़ा हाथ रहा हैं।

इन स्टार्स में सुमित व्यास, जीतेंद्र कुमार, बरखा सिंह जैसे कई बड़े नाम शामिल हैं। इन्होंने न केवल अपनी अभिनय क्षमता का प्रदर्शन किया हैं, बल्कि भारी लोकप्रियता के साथ कंटेंट परिदृश्य को भी आकार दिया है। कहना गलत नहीं होगा कि इस स्पेस को जन्म इन स्टार्स ने ही दिया हैं। ये ऐसे दूरदर्शी थे जो वेब सीरीज के मेनस्ट्रीम बनने से बहुत पहले ही इसकी ताकत पर विश्वास कर चुके थे और जिनका जादू आज भी स्क्रीन्स पर नजर आता हैं।

यानी जब बॉलीवुड ए-लिस्टर्स जैसे करीना कपूर, प्रियंका चोपड़ा, तब्बू, विक्की कौशल और शाहिद कपूर जैसे स्टार्स ने वेब सीरीज की दुनिया का रुख कर डिजिटल स्पेस को एक प्रयोगात्मक मंच से स्टोरीटेलिंग के पावरहाउस में विकसित किया है, तो वहीं ये ओजी है जिन्होंने ‘बॉर्न-ऑन-वेब’ को बनाने में एक अहम भूमिका निभाई है।

यहां है वेब की दुनिया के कुछ सबसे बड़े नाम या कहें कि द ओजी बिगेस्ट वेब स्टार्स:

1. जीतेंद्र कुमार
जीतेंद्र कुमार यानी जीतू भैय्या से भला कौन वाकिफ नहीं होगा। इन्होंने पंचायत में अपनी भूमिका के लिए बड़े पैमाने पर लोकप्रियता हासिल की। यह रूलर कॉमेडी-ड्रामा, शहरी-केंद्रित कथाओं से अलग और नया था, जो अक्सर भारतीय मनोरंजन पर हावी रहता है। जीतू के अंडरस्टेटेड लेकिन प्रभावशाली एक्टिंग ने डिजिटल डोमेन के अंदर के आपार टैलेंट को शोकेस किया, और उनके दूसरे प्रोजेक्ट्स ने भी वेब पर हमारे दिलों को जीत लिया।

2. बरखा सिंह
बरखा सिंह, बहुमुखी भूमिकाओं के मामले में एक घरेलू नाम है और जिनका सितारा लगातार बुलंदियों पर है, उन्होंने इंजीनियरिंग गर्ल्स के साथ वेब सीरीज के क्षेत्र में अपनी पहचान बनाई और अक्सर उन्हें बॉर्न ऑन वेब की सबसे बड़ी फीमेल स्टार के रूप में याद किया जाता हैं, जिन्हें अलग-अलग डिजिटल प्लेटफॉर्म्स पर हमने देखा हैं। बरखा के शानदार प्रदर्शन और सूझ बूझ ने उन्हें डिजिटल क्षेत्र में एक होनहार युवा प्रतिभा के रूप में उभरने में मदद की और वह लगातार दिल जीत रही हैं, जहां हम उन्हें माजा मा जैसी परियोजनाओं के साथ-साथ प्रमुख ब्रांडों के चेहरे के रूप में भी देखते हैं।

3. सुमित व्यास
सुमित व्यास को अक्सर भारतीय वेब सीरीज के पोस्टर बॉय के रूप में सराहा जाता है। उन्हें परमानेंट रूममेट्स से पॉपुलैरिटी हालिस हुई, एक सीरीज जिसने लिव-इन रिलेशनशिप की विचित्र गतिशीलता को एक्सप्लोर किया गया है। सुमित की बेहतरीन कॉमिक टाइमिंग और रिलेटेबल किरदार ने उन्हें एक घरेलू नाम बना दिया। उन्होंने स्टोरीटेलिंग के रूप में वेब सीरीज की विश्वसनीयता और ताकत साबित करने में अहम भूमिका निभाई हैं।

4. रसिका दुग्गल
अपनी बहुमुखी अभिनय क्षमता के लिए मशहूर रसिका दुग्गल ने ह्यूमरसली योर्स में शानदार प्रदर्शन किया। इस सीरीज में जहां एक स्ट्रगल कर रहें स्टैंड-अप कॉमेडियन के जीवन पर रोशनी डाली गई है, वहीं उनके कन्विंसिंग और रिलेटेबल किरदार की खूब तारीफे हासिल की। उनकी मौजूदगी ने इस सीरीज में इस विश्वास की परत जोड़ी, जिसने एक अमिट छाप छोड़ी और हम अभी भी उन्हें उन शो में देखते हैं जो हमें पसंद हैं।