जानिए लैपटॉप में अपनी जरूरी फाइलों को सेव करने का आसान तरीका

Know the easy way to save your important files in laptop: लैपटॉप में अपनी जरूरी फ़ाइलों को सेव करने का आसान तरीका जानें
जानिए लैपटॉप में अपनी जरूरी फाइलों को सेव करने का आसान तरीका 857

Know the easy way to save your important files in laptop: वर्तमान में कंप्यूटर और लैपटॉप पर काम करना सामान्य हो गया हैं, जहां हमें हमारे द्वारा किए गए काम को सुरक्षित रखने के लिए उन चीजों को (सहेजना) सेव करना पड़ता है। गौरतलब हैं, कि कंप्यूटर और लैपटॉप में फोटो, वीडियो और किसी अन्य प्रकार की फाइलों के साथ काम करने के लिए फाइलों को बार-बार सहेजने की आवश्यकता हमें निरंतर पड़ती रहती है। किंतु, वर्तमान समय में भी कुछ लोगों को अपने जरूरी दस्तावेज और फाइलों को सहेजने (सेव) करने में परेशानी होती है। इस लेख के माध्यम से हम अपने पाठकों को फ़ाइलों को प्रभावी ढंग से सहेजना का कुछ उपाय साझा करेंगे।

अगर आपको किसी फाइल में आगे चलकर बदलाव करना है और उसे आपकों वर्तमान में सहेजना हैं, तो आपको “Save as” का सहारा लेना चाहिए। इससे आपका फाइल आपके कंप्यूटर में सुरक्षित सेव हो जाएगा और आप भविष्य में भी उस फ़ाइल को देख सकते है।

सहेजना (सेव) करने का सबसे आसान तरीका है (Ctrl+S)। आपको इसके लिए Ctrl और S बटन को एक साथ दबाकर रखना है। जिसके बाद आपको फाइल किस नाम से सहेजना हैं, यह विकल्प आएगा। बाद में अपने फाइल को अपने अनुसार नाम देकर आप फाइल को सेव कर सकते है।

अच्छा, देवियों और सज्जनों आपको हमारा लेख कैसा लगा? हमें अपनी राय नीचे कमेंट सेक्शन में बताएं और अधिक अपडेट प्राप्त करने हेतु जुड़े रहे हमारे साथ।

विशाल दुबे: पत्रकारिता की पढ़ाई में 3 साल यु गंवाया है, शब्दों से खेलने का हुनर हमने पाया है, जब- जब छिड़ी है जंग तब कलम ने बाजी मारी हैं, सालों के तर्जुबे के संग अब हमारी बारी है।